मधुबनी जिले के छ: चिकित्सीय संस्थान के छात्रावास में लगेगी सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन



-छात्राओं की सुविधा के लिए  लगेगी वेंडिंग मशीन, मशीन खरीदने कॉलेज को मिली प्रशासकीय स्वीकृति

-बीएमएसआईसीएल के मुख्य महाप्रबंधक ने सभी प्राचार्य /अधीक्षक को लिखा पत्र 

किशोर कुमार ब्यूरो 

मधुबनी-जिले के छ: मेडिकल संस्थान में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग और उसे नष्ट करने की मशीन लगाई जाएंगी। सभी सरकारी एएनएम ट्रेंनिंग स्कूल, जीएनएम ट्रेनिंग स्कूल, पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, बीएससी नर्सिंग कॉलेज के छात्रावास में महिला सशक्तिकरण के तहत पर्याप्त संख्या में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन एवं सेनेटरी नैपकिन इंसीनरेटर मशीन  स्मोक कंट्रोल यूनिट का क्रय एवं अधिष्ठापन करने का विभागीय निर्देश दिया गया है।  इसके लिए बीएमएसआईसीएल के मुख्य महाप्रबंधक आपूर्ति श्रृंखला ने पत्र जारी कर सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं अधीक्षक को मंजूरी दे दी है। मशीन लगने से कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं और महिला कर्मचारियों को सुविधा मिलेगी।


जिले के छ: चिकित्सीय संस्थान के छात्रावास में लगेंगी सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन:


 जारी पत्र के अनुसार जिले के एएनएम प्रशिक्षण स्कूल मधुबनी, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल सबडिवीजन अस्पताल झंझारपुर, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल सब डिवीजन जयनगर, एएनएम स्कूल बेनीपट्टी, जीएनएम स्कूल राघोपुर बलाट, पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट रामपट्टी, सदर अस्पताल मधुबनी में नैपकिन वेंडिंग और सेनेटरी नैपकिन इंसीनरेटर मशीन लगाई जाएगी। .


लड़कियों में नैपकिन खरीदने को लेकर संकोच:


इस संबंध सिविल सर्जन डॉ श्रीकांत पांडे ने बताया छात्राओं को इंफेक्शन से बचाने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। अधिकतर लड़कियों में नैपकिन खरीदने को लेकर संकोच रहता है। वे मेडिकल स्टोर में जाकर सैनेटरी नैपकिन लेने से परहेज करती हैं। ऐसे में यह मशीनें सहायक बन सकेंगी।


नैपकिन नष्ट करने को भी लगेगी मशीन:


सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन से सेनेटरी नैपकिन मिल जाएगा। उपयोग किए गए नैपकिन को नष्ट करने के लिए सेनेटरी नैपकिन इंसीनरेटर मशीन भी लगाई जाएगी। इसके उपयोग किए जाने से नैपकिन को सुरक्षित तरीके से डिस्पोज किया जा सकेगा। इस योजना से लड़कियों की शारीरिक स्वच्छता के साथ पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी।

  

Related Articles

Post a comment