विद्या विहार में छ: दिवसीय एनुअल एथलीट मीट संपन्न

पूर्णियां के विद्या विहार आवासीय विद्यालय, परोरा  में छ: दिवसीय वार्षिक क्रीडा- सत्र के विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के साथ समाप्त हो गया।


 हर साल की तरह की तरह इस वर्ष भी विद्या विहार आवासीय विद्यालय में (सत्र 2022के छात्र- छात्राओं के लिए) क्रीडा- सत्र का आयोजन  किया गया । जिसमें  बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह ने सम्मानित किया।


मुख्य अतिथि मंत्री लेसी सिंह के पहुंचते ही विद्यालय के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल, विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, प्रधानाचार्य दिगेंद्र नाथ चौधरी, उप प्रधानाचार्य (व० सं०) निखिल रंजन, प्रशासक अरविंद सक्सेना (व० सं०),  चंद्रकांत झा (प्रशासक, क० सं०), बालिका संकाय की उप- प्रधानाचार्या रीता मिश्रा, प्रशासिका प्रीति पाण्डेय, विद्यालय के पी०आर०ओ० राहुल शांडिल्य एवं स्वस्तिका ओझा इत्यादि ने बड़े ही गर्मजोशी के साथ आगे बढ़कर उनका स्वागत किया। अतिथियों के मंच पर विराजमान होते ही विद्यालय की छात्राओं ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया एवं उन्हें बैज लगाया। मुख्य अतिथि के स्वागत में विद्यालय के संगीत विभाग की शिक्षिका सुप्रिया मिश्रा और शिक्षक मलय सोम एवं विद्यार्थियों के द्वारा स्वागत गान पेश किया गया। इसके बाद विद्यालय के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पाल ने समारोह में शामिल मुख्य अतिथि लेसी सिंह, नोवा के विकास रंजन, सुमित शशि, आलोक रंजन, राधेश्याम तथा एहसान खालिद सहित अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए उनका संक्षिप्त परिचय कराया। उन्होंने मुख्य अतिथि के प्रति आभार जताया कि व्यस्त होने के बावजूद इस कार्यक्रम में शामिल होकर हम सबों को अनुगृहीत किया है। इसके उपरांत विद्यालय - गीत सत्य शील विज्ञान पुंज विद्या विहार विद्यालय जय हो.... की सुमधुर प्रस्तुति संगीत विभाग की शिक्षिक सुप्रिया मिश्रा के नेतृत्व में हुई। जिसमें मुख्य अतिथि लेसी सिंह , विद्यालय के सचिव रमेश चंद्र मिश्र सहित अन्य गणमान्य अतिथियों , विद्यालय के सभी पदाधिकारी शिक्षक शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं सहित अन्य लोग शामिल हुए।।


इसके बाद विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के अंतिम और निर्णायक दौड़ का आयोजन किया गया।. स्पून और मार्बल रेस, 4×100 मीटर रेस, 4×400 मीटर रेस। इन विभिन्न दौड़ में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मंत्री लेशी सिंह ने सम्मानित किया। 


विद्यालय के सचिव रमेश चंद्र मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि मंत्री लेशी सिंह के प्रति आभार प्रकट किया कि उन्होंने अपने व्यस्ततम दिनचर्या से समय निकालकर कार्यक्रम की शोभा को बढ़ाया। उन्होंने विद्यालय के समस्त विद्यार्थियों के प्रति अपनी शुभकामना व्यक्त करते हुए सबके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए नोवा के विकास रंजन  ने कहा कि  जापान जैसे देश आज इसलिए आगे हैं क्योंकि यहां बच्चों को व्यावहारिकता और अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को यह संदेश दिया कि जरूरी नहीं है कि आप शिक्षा के क्षेत्र में ही आगे बढ़ें, आगे बढ़ने के लिए, खेल के साथ-साथ बहुत सारे क्षेत्र हो सकते हैं, जिनमें आगे बढ़कर आप अपनी काबिलियत दिखा सकते हैं, अपना कैरियर चुन सकते हैं। विकास ने विद्यालय के संस्थापक निदेशक के०एन० वासुदेवन को याद करते हुए कहा कि उन्होंने विद्या विहार की  स्थापना में अहम भूमिका निभाकर शिक्षा के क्षेत्र में जो बीजारोपण किया, वह बीज आज पुष्पित और पल्लवित हो रहा है यहां के छात्र न सिर्फ भारतवर्ष के उच्च पदों पर आसीन हैं , बल्कि विश्व में सर्वत्र अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रहे हैं। कार्यक्रम के अगले चरण में विभिन्न दौड़ में अव्वल रहे छात्र- छात्राओं को मुख्य अतिथि के द्वारा पदक और प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया।


क्रीडा सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जिन विद्यार्थियों को श्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार दिया गया; उनमें बम बम, आयुष आर्यन, आदित्य कुमार, निशा भारती, रितिका शाह एवं प्रियंका कुमारी शामिल है। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री लेशी सिंह ने विद्यालय के संस्थापक  रमेश चंद्र मिश्र का आभार प्रकट करते हुए कहा कि मुझे विद्या विहार आवासीय विद्यालय, यहां के शिक्षकों और प्रबंधन से बहुत लगाव है। मंत्री ने कहा कि रमेश चंद्र मिश्र ने बिहार को शिक्षा के क्षेत्र में जो सौगात दिया है, वह बड़ा ही गौरवपूर्ण है। मुख्य अतिथि ने बताया कि उनके भी दो बच्चे इसी विद्यालय के छात्र रहे हैं। पिछले कुछ सालों  से  छात्राओं के लिए भी पढ़ाई की उत्तम  एवं सुव्यवस्थित व्यवस्था होने के कारण छात्राओं को भी यहां अध्ययन करने का मौका मिल रहा है। इसके लिए यहां के सचिव विशेष तौर पर धन्यवाद के पात्र हैं। मंत्री ने आगे कहा कि मेरी शुभकामना है कि यहां के छात्र राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान बनाएं और देश के साथ-साथ अपने राज्य का भी नाम रोशन करें।

 

 अनेक धावन प्रतियोगिताओं , पुरस्कार वितरण , फोटोग्राफी एवं राष्ट्रगान के साथ क्रीडा दिवस का अंतिम चरण संपन्न हुआ।कार्यक्रम का संचालन संस्कृत विभाग के शिक्षक डॉ० गोपाल झा ने किया। इस क्रीड़ा सत्र का आयोजन विद्यालय के खेल विभाग के शिक्षकों  अमित लकड़ा, कुमारी अंजू, रूबेन सोरेन, वेद प्रकाश एवं देवाशीष सरकार के मार्गदर्शन में किया गया। जिसमें विद्यालय के प्रत्येक शिक्षक- शिक्षिकाओं, कर्मचारियों , व सभी छात्र छात्राओं का सराहनीय योगदान रहा।

कार्यक्रम में विद्या विहार आवासीय विद्यालय के सचिव रमेश चंद्र मिश्र, ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, ब्रजेश चंद्र मिश्र तथा विद्यालय के निदेशक रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाचार्य दिगेन्द्र नाथ चौधरी, उप प्रधानाचार्य निखिल रंजन,  प्रशासक अरविंद सक्सेना, चंद्रकांत झा, श्रीमती रीता मिश्रा ,श्रीमती प्रीति पाण्डेय, पी० आर० ओ० राहुल शांडिल्य सहित सभी शिक्षक- शिक्षिकाएं, तथा अन्य कई गणमान्य  लोग एवं विद्यालय के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित हुए

  

Related Articles

Post a comment