2024 लोकसभा चुनाव को लेकर Voter Card में नाम जोड़ने की प्रक्रिया तेज : निर्वाचक सूची में लिंगानुपात सुदृढ़ करने के लिए हुई बैठक



संवाददाता/रूपेश कुमार


मुजफ्फरपुर : आगामी लोक सभा निर्वाचन प्रक्रिया सहज तथा स्वस्थ्य निर्वाचक सूची निर्माण को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अधिक से अधिक प्रपत्र-6 में 27 अक्टूबर के बाद से नाम जोड़ने की प्रक्रिया चलायी जा रही है। 86 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो गये हैं। इसी बीच उप विकास आयुक्त -सह- ई.आर.ओ., बरूराज आशुतोष द्विवेदी ने 18+ से आयुवर्ग के युवा मतदाताओं को भी अधिकाधिक जोड़ने की पहल हेतु निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचक सूची में लिंगानुपात को मजबूती प्रदान करने के लिए महिला मतदाताओं को भाड़ी संख्या में जोड़ने की जरूरत है। अभी भी कांफी संभावनाएं है, जिससे की निर्वाचन में उनकी भागीदारी को बढ़ाया जा सके। इसी मद्देनजर आज जीविका एवं आई.सी.डी.एस. के साथ उन्होंने बैठक कर इस संबंध में निदेश दिया। विडियो काॅन्फ्रेसिग से प्रखण्ड स्तर के संबंधित पदाधिकारी भी जुड़े रहें। ग्राम स्तर पर संगठित प्रत्येक जीविका निकाय को 20 तथा प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर 10 प्रपत्र-6 में महिलाओं को जोड़ने के लिए आवेदन प्राप्त करने का लक्ष्य दिया गया, जिसकी प्रतिदिन माॅनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि महिला पर्यवेक्षिका एवं कम्यूनिटी मोबलाईजर लगातार निरीक्षण करते रहेंगे। बताते चले कि जिले में 5617 आॅंगनबाड़ी केन्द्र तथा 3500 ग्राम संगठन जीविका निकाय है.


 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि औराई, बरूराज, साहेबगंज के निर्वाचक सूची में लिंगानुपात कमतर है। बैठक में ई.आर.ओ. सकरा संजय कुमार, ई.आर.ओ., गायघाट अमित कुमार, डी.पी.ओ. आई.सी.डी.एस. चाॅदनी सिंह, डी.पी.एम. जीविका अनिशा गांगुली, उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय कुमार, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार आदि उपस्थित थें.

  

Related Articles

Post a comment