बेगुसराय में 23 अप्रैल को आयोजित होगा योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप।

प्रशान्त कुमार ब्यूरो चीफ

बेगूसराय जिला योग संघ की बैठक की गई जिसमे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि योग प्रशिक्षकों के लिए  वर्कशॉप किया जाएगा। दरअसल बेगूसराय जिला योग संध की एक आवश्यक बैठक नागदह के पंचगव्य आयुर्वेद अनुसंधान केन्द्र में संघ अध्यक्ष  गुडाकेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में बेगूसराय जिला योग संघ के विस्तारीकरण को लेकर चर्चा की गई 

बैठक में अनुमंडलस्तीय कमिटी बनाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान पहले सभी पांच अनुमंडल में अनुमंडलस्तरीय पर संयोजक तथा सह संयोजक बनाने पर सहमति बनी।सदस्यों के चयन की जिम्मेदारी जिलाध्यक्ष को दी गई। इसके अलावे बैठक में अप्रैल माह में जिला स्तरीय आयोजन को लेकर चर्चा की गई। जिसमें आगामी 23 अप्रैल को जिला स्तरीय योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप के आयोजन का निर्णय लिया गया। इससे पहले प्रखंड स्तर पर योगा में रूची रचने वाले खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉटलीस्टेड करने की जिम्मेदारी अनुमंडल स्तरीय कमिटी को दी गई। बैठक में जिलाध्यक्ष गुडाकेश कुमार ने बताया कि जिला स्तरीय आयोजन के लिए पहले प्रखंड स्तर पर खिलाड़ियों की प्रतियोगिता निर्धारित की गई है। इसके लिए खिलाड़ियों के निबंधन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। निबंधित खिलाड़ी ही प्रखंड स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में चयनित होकर जिला स्तर की प्रतितियोगिता में भाग ले सकते हैं। वहीं योग एसोसिएशन ऑफ बिहार के संयुक्त सचिव रंधीर कुमार ने बताया कि अब अन्य खेलों की तरह योग को भी स्पोर्टस में जगह दी गई है। जिसको लेकर जिले में पहली बार प्रखंड स्तर से जिला स्तर तक के आयोजन की रूपरेखा तय की गई है। उन्होनें बताया कि इस योगासन स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में जूनियर, सब जूनियर और यूथ वर्ग की प्रतियोगिता होगी। जिमसें 10 वर्ष से 20 वर्ष तक के बच्चे भाग ले सकते है।सब जूनियर में 10 से 14 वर्ष तक के खिलाड़ी, जूनियर में 14-17 वर्ष तक के खिलाड़ी तथा यूथ में 17-20 वर्ष के बच्चे भाग ले सकते हैं।

जिला योग संघ के सचिव संदीप कुमार ने बताया कि आयोजन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को भाग लेने के लिए पहले निबंधन कराना होगा। साथ ही कहा कि नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन के तहत उक्त प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिले में पहली बार योग शिक्षकों के लिए फेडरेशन द्वारा अप्रैल माह में ही एक प्रशिक्षण कैंप का भी आयोजन किया जाएगा। जिमसें योगा प्रशिक्षकों को फेडरेशन के नियमों की जानकारी और प्रतियोगिता के दौरान ऑफिसियल की क्या-क्या जिम्मेदारी होती है के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं इस प्रतियोगिता के बाद फेडरेशन की पहली राज्य स्तरीय बैठक भी जिले में आयोजित होगी। बैठक में शारीरिक शिक्षक अमरदीप कुमार, रौशन कुमार, गौरव आनंद, राजकुमार, मुनीलाल ठाकुर, राकेश कुमार, राजीव कुमार, राजीव कुमार सिंह, बालकृष्ण सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

  

Related Articles

Post a comment