धान अधिप्राप्ति को लेकर DM प्रणव कुमार ने जिला सहकारिता पदाधिकारी और प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी के साथ की समीक्षा बैठक



Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : धान अधिप्राप्ति को लेकर समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार ने जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की गयी। पैक्सों द्वारा एस.एफ.सी. को सी.एम.आर. की आपूर्ति कम होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। 25 अगस्त तक शत-प्रतिशत सी.एम.आर. एस.एफ.सी. को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। 92 प्रतिशत की उपलब्धि से कम बाले प्रखण्डों के सहकारिता प्रसार पदाधिकारी को हर-हाल में शत-प्रतिशत करने को कहा गया तथा उनसे इस बावत स्पष्टीकरण भी मांगा गया। जिन पैक्सों द्वारा सी.एम.आर. की आपूत्र्ति में रूची नहीं ली जा रही है, उनके विरूद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई करने का निदेश सहकारिता पदाधिकारियों को दिया गया.


काँटी, कुढ़नी ढ़ोली, बोचहाँ, गायघाट, मीनापुर, पारू प्रखण्डों में 92 प्रतिशत से कम सी.एम.आर. गिराया गया है. आपूर्ति के बैठक में जिला आपूत्र्ति पदाधिकारी ने कहा की ए.ई.एस. से 44 प्रभावित परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निदेश प्राप्त है, जिनमें से 19 को ही राशन कार्ड मुहैया कराया गया है। कुछ अयोग्य है एवं कुछ की जाँच की जा रही है। आशा, आवास सहायक, आॅगनबाड़ी सेविका सत्यापन कर रहे है। 31 अगस्त तक हर-हाल में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। अनुश्रवण एवं निगरानी समिति की बैठक और उसकी कार्यवाही अनिवार्य रूप से भेजने का निदेश दिया गया। निर्धारित तिथि को सभी पंचायतों में इसकी बैठक करने का निदेश दिया गया। राशन कार्ड में आधार सिडिंग का कार्य सितम्बर माह तक शत-प्रतिशत करने का निदेश दिया गया.


बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी विजय पाण्डेय अनुमंडल पदाधिकारी ज्ञान प्रकाश, सभी प्रखण्ड आपूत्र्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित थें.

  

Related Articles

Post a comment