मुजफ्फरपुर भाजपा ने महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती समारोह का आयोजन, सैकड़ों की संख्या में लोगों ने ली सदस्यता



Reporter/Rupesh Kumar 


मुजफ्फरपुर : भारतीय जनता पार्टी द्वारा देश भर में चलाए जा रहे सामाजिक न्याय सप्ताह कार्यक्रम के तहत मंगलवार को भाजपा ओबीसी मोर्चा की ओर से महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती स्थानीय आमगोला रोड स्थित एक विवाह भवन में मनाई गई.


ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष विकास  गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम का भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा जिला महामंत्री धर्मेंद्र साहु, बिन्देशवर सहनी आदि नेताओं ने विधिवत उद्घाटन कर आरंभ किया. साथ ही इस जयंती समारोह के अवसर पर भाजपा ने सदस्यता अभियान भी चलाया जिसमें भाजपा समर्थक सहित कई अन्य पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

अध्यक्षीय उद्बोधन में मोर्चा जिलाध्यक्ष विकास गुप्ता ने कार्यक्रम के औचित्य पर चर्चा करते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर आज यह कार्यक्रम आयोजित की गई है कहा कि ओबीसी मोर्चा गांव-गांव, टोले मुल्ले में अभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा पिछड़े समाज के लोगों को पार्टी से जोड़ने का काम करेगी.


इस अवसर पर आयोजित संगोषठी में महात्मा ज्योतिबा फुले द्वारा समाज सुधार के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि आज हम 19वीं सदी के महान विचारक एवं समाज सुधारक ऐसे महामानव को उनकी जयंति पर याद कर रहे हैं जिन्होंने महिलाओं, दलितों, शोषित पीड़ित एवं पिछड़े वर्ग के उत्थान तथा सामाजिक जड़ताओं व कुरीतियों को दूर करने लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि जाति व्यवस्था के खिलाफ महात्मा फुले ने समाज के निचले तबके की लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोला। 1880 के दशक में उन्होंने अछूतों और समाज द्वारा उत्पीड़ित बहिष्कृतों के लिए मराठी शब्द 'दलित' का इस्तेमाल किया। उन्होंने उस समय के जल संकट को दूर करने के लिए एक बड़ा अभियान भी चलाया.


भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि 

19वीं सदी के भारतीय समाज में अशिक्षा, स्त्री शिक्षा, जाति-पाति, छुआछूत आदि समस्याओं के विरुद्ध जिन लोगों ने संघर्ष किया और समाज में समरसता कायम करने का प्रयास किया, उनमें ज्योतिबा फुले का नाम अग्रणी है जिनके विचार आज भी करोड़ो देशवासियों को समाज हित में जुटे रहने की शक्ति देती है। 


वहीं पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि ज्योतिबा फुले आजीवन दलित पिछड़े की लड़ाई लड़ते रहे हैं। उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने की कोशिश में लगे रहे । केंद्र की भाजपा सरकार पर भी दलित और पिछड़े का विश्वास बढ़ा है और भाजपा उनके हक हुकूक की आवाज बनकर हमेशा उनकी तरक्की के प्रयास में जुटी रहेगी।


पूर्व विधायक प्रदेश महामंत्री बेबी कुमारी ने कहा कि सामाजिक समरसता के वाहक, महिला सशक्तिकरण के अग्रदूत, महान विचारक एवं समाज सेवी,पिछड़ावर्ग के उत्थान, राष्ट्र के उन्नयन हेतु आजीवन समर्पित रहे 'युग पुरुष' महात्मा ज्योतिबा फुले जी हमें आज उनकी जयंति पर उनके विचारों से प्रेरणा लेनी चाहिए। 


कार्यक्रम में भाजपा नेता साहू भूपाल भारती, बिंदेश्वर साहनी,  विवेक कुमार, हरिशंकर भारती, रामनरेश मालाकार ने भी विचार व्यक्त किया।


कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री धर्मेंद्र साहु ने व धन्यवाद ज्ञापन जिला मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने किया।


इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष डाo रागिनी रानी, रानी सिंह, चंदा देवी, जिला मंत्री नंदकिशोर पासवान,

मोर्चा अध्यक्ष भारत रत्न यादव, राशि खत्री, मीडिया प्रभारी साकेत शुभम, राकेश पटेल, मंडल अध्यक्ष परिमल कुमार ,नंद किशोर ठाकुर, राजन भारद्वाज,अनिल कुमार गुप्ता सहित बड़ी संख्या में पिछड़ा वर्ग के आम, पार्टी नेता एवं कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही.

  

Related Articles

Post a comment